भाई दूज: क्या है तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त

0
19

भाई दूज स्पेशल: आज देशभर में भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक भाई दूज का पर्व मनाया जा रहा है। आज के दिन बहनें भाई के माथे पर तिलक लगाती हैं। वैसे तो दिन भर तिलक लगाया जा सकता है, लेकिन तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त एक बजकर 10 मिनट से लेकर तीन बजकर 21 मिनट तक है। इस बीच बहनें अपने भाई के माथे पर तिलक लगा सकती हैं।

बता दें कि वहीं हिंदू पंचाग के अनुसार भाई दूज कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को मनाया जाता है। कहा जाता है कि भाई दूज के दिन चित्रगुप्त देव की पूजा व कलम दवात की पूजा का विशेष महत्व है। इसके साथ भाई दूज पर यमराज की पूजा करने का भी विशेष महत्व है। इस दिन बहने तिलक लगाकर भाई के लिए सुख समृद्घि और लंबी आयु की कामना करती है। तो वहीं भाई भी बहनों को उपहार भेंट कर आशीर्वाद प्रदान करते हैं। 

इस बारे में पंडित सुधीर शर्मा  ज्योतिषाचार्य मंडी ने बताया कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भाई को तिलक करने का शुभ मुहूर्त दोपहर एक बजकर दस मिनट से दोपहर तीन बजकर 21 मिनट तक रहेगा। विशेष शुभ मुहूर्त की अवधि 2 घंटे 11 मिनट की है, लेकिन दिनभर भी भाई को तिलक लगाया जा सकता है।

वहीं, इस दिन सुबह सूर्य उदय से सूर्य अस्त तक एचआरटीसी की बसों में भी महिलाओं को अपने भाई के घर जाने के लिए निशुल्क सफर की सुविधा रहेगी। बस अड्डा प्रभारी मंडी कृष्ण चंद ने बताया कि भैयादूज पर्व के चलते शनिवार को सुबह सूर्य उदय से सूर्य अस्त तक महिलाओं का किराया नि:शुल्क रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here