Facebook, Whatsapp और Instagram की बत्ती क्यों हुई गुल? अंदर की बात समझिए

0
31

एंटरटेनमेंट डेस्क: ‘तीन बार फोन बंद कर लिया, चार बार फ्लाइट मोड लगा दिया, बाद में पता चला फेसबुक वाट्सएप और इंस्टाग्राम बंद हैं।’ कल रात से यह मेसेज सोशल मीडिया पर वायरल है। वजह 2 बिलियन से ज्‍यादा यूजर्स वाले फेसबुक की बत्‍ती सोमवार को गुल हो गई। रात करीब पौने 9 बजे उसका सर्वर डाउन हो गया। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा डिजिटल एडवर्टाइजिंग प्‍लेटफॉर्म हर घंटे 5.45 लाख डॉलर का नुकसान झेल रहा था, वह भी केवल अमेरिका में।

फेसबुक के अलावा इंस्‍टाग्राम, वॉट्सऐप और ऑकुलस भी करीब छह घंटों तक पूरी तरह ठप रहे। देर रात फेसबुक ने कहा कि कुछ-कुछ सेवाएं यूजर्स एक्‍सेस कर सकते हैं। कंपनी ने माफी तो मांगी मगर यह नहीं बताया कि दिक्‍कत आई कहां से। अब तक सामने आई जानकारी क्‍या तस्‍वीर पेश कर रही है, आइए समझते हैं।

फेसबुक दुनिया का सबसे ज्‍यादा यूज किया जाने वाला सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म है। वॉट्सऐप दुनिया का सबसे बड़ा पर्सनल मेसेज शेयरिंग ऐप है। इंस्‍टाग्राम युवाओं के बीच सबसे लोकप्रिय ऐप है। यह तीनों सोमवार रात को डाउन हो गए।

यूजर्स अपना अकाउंट एक्‍सेस नहीं कर पा रहे थे। कोई भी सर्विस नहीं काम कर रही थी।

फेसबुक की इंटरनल ऐप्‍स ने भी काम करना बंद कर दिया। कंपनी का अपना ईमेल सिस्‍टम भी ठप था। ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट है कि कंपनी के कैलिफोर्निया कैम्‍पस में कर्मचारी वे ऑफिस और कॉन्‍फ्रेंस रूम्‍स भी एक्‍सेस नहीं कर पा रहे जिनके लिए सिक्‍योरिटी बैज की जरूरत थी।

Downdetector के अनुसार, यह फेसबुक का सबसे बड़ा आउटेज था। दुनियाभर से 10.6 मिलियन से ज्‍यादा रिपोर्ट्स दर्ज की गईं।

सोमवार को फेसबुक के शेयर 4.9% गिर गए। यह पिछले नवंबर के बाद से सबसे बड़ी गिरावट थी।

इंटरनेट आउटेज को ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर के अनुसार, 40 प्रतिशत यूजर्स ऐप डाउनलोड करने में असमर्थ रहे। 30 प्रतिशत को संदेश भेजने में समस्या आई और 22 प्रतिशत को वेब वर्जन में दिक्‍कत हुई।

मंगलवार तड़के ट्विटर पर वॉट्सऐप ने कहा, ‘उन सभी से मांफी चाहता हूं जो आज वॉट्सऐप का उपयोग नहीं कर पाए हैं। हम धीरे-धीरे और सावधानी से वॉट्सऐप की सेवाएं शुरू कर रहे हैं। आपके धैर्य के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। हम आपको अपडेट करना जारी रखेंगे जब हमारे पास साझा करने के लिए और जानकारी होगी।’

फेसबुक ने खराबी की बात मानी मगर यह नहीं बताया कि वजह क्‍या है और कितने यूजर्स प्रभावित हैं। रॉयटर्स ने कई फेसबुक कर्मचारियों के हवाले से कहा कि उन्‍हें लगता है कि यह आउटेज इंटरनल राउटिंग में एक गलती की वजह से हुआ।

कई सिक्‍योरिटी एक्‍सपर्ट्स के अनुसार, फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्‍टाग्राम का डाउन होना भीतर की गलती थी। उन्‍होंने किसी अंदर के आदमी की भूमिका की संभावना से इनकार नहीं किया।

फेसबुक के वेबपेज पर डोमेन नेम सिस्‍टम (DNS) में एरर की बात दिखा रहा था। DNS के जरिए वेब एड्रेस अपने यूजर्स को उनकी मंजिल तक पहुंचाते हैं। मतलब facebook.com डोमेन को उसके असली इंटरनेट प्रोटोकॉल पते पर ले जाते हैं। Wired की एक रिपोर्ट के अनुसार, DNS रिकॉर्ड में गड़बड़ी हो तो वेबसाइट से कनेक्‍ट होना अंसभव हो सकता है।

क्‍लाउडफेयर के CTO जॉन ग्राहम-कमिंग ने Wired से कहा कि फेसबुक से कॉन्फिगरेशन में गड़बड़ी हुई लगता है। उन्‍होंने कहा, ‘ऐसा लगता है कि फेसबुक ने अपने राउटर्स में कुछ किया है, वो वाले जिनसे फेसबुक नेटवर्क बाकी इंटरनेट से जुड़ता है।’

ट्विटर पर  आ गई मीम्स की बाढ़

तीन बड़े प्‍लेटफॉर्म डाउन थे तो लोगों ने ट्विटर का सहारा लिया। दनादन मीम्‍स पोस्‍ट किए गए। एक यूजर ने ट्वीट किया, ‘हम सभी ट्विटर पर यह देखने के लिए आ रहे हैं कि क्या इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और फेसबुक वास्तव में डाउन हैं।’ एक अन्य ने ट्वीट किया, हर कोई ट्विटर पर यह देखने के लिए दौड़ रहा है कि क्या वॉट्सऐप वास्तव में डाउन है।’ एक अन्य यूजर ने पोस्ट किया, ‘इंस्टाग्राम डाउन, फेसबुक डाउन, वॉट्सऐप डाउन। आप जानते हैं कि अब प्रभारी कौन है?’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here